Bulletins Of India

चीन के राष्ट्रपति ने मदद के लिए पीएम मोदी को भेजा संदेश, पाकिस्तान ने दोहराई पेशकश

संकलन : Vyas Sachin | प्रकाशन तिथि : 01-05-2021 21:05

 

पहले दर्द अब दवा :

बड़े अरसे बाद चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीएम नरेंद्र मोदी को संदेश भेजा और महामारी को लेकर संवेदना प्रकट की। उन्होंने दूसरी लहर से निपटने के लिए चीन की ओर से मदद की पेशकश भी की। 

चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, राष्ट्रपति जिनपिंग ने पीएम मोदी को भारत में महामारी को लेकर भेजे संदेश में कहा है कि चीन महामारी के खिलाफ भारत को मजबूती देने के लिए समर्थन और मदद देना चाहता है। 

वांग यी ने कहा था-चीन भेज रहा सामान

एक दिन पहले ही चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा था कि कोरोना खिलाफ जंग में मदद का वादा करते हुए कहा था कि चीन में तैयार कोरोना के खिलाफ काम आने वाली वस्तुओं को भारत में तेजी से भेजा जा रहा है। विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र लिखकर वांग ने कहा कि उनका देश भारत के सामने आई चुनौतियों को लेकर ईमानदारी से सहानुभूति व्यक्त करता है।

 

पाकिस्तान ने राहत सामग्री देने की पेशकश दोहराई  

इस बीच, पाकिस्तान ने भारत को राहत सामग्री देने की अपनी पेशकश दोहराते हुए कहा है कि दोनों देश महामारी से पैदा हुई चुनौतियों का सामना करने में भविष्य में आपसी सहयोग के तरीके तलाश सकते हैं ।पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जाहिद हफीज चौधरी ने कहा कि पाकिस्तान भारत को तुरंत वेंटिलेटर, डिजिटल एक्स रे मशीन, पीपीई किट और संबंधित सामग्री भेजने को तैयार है।

पाकिस्तान और भारत के संबंधित अधिकारी महामारी से पैदा हुई चुनौतियों का भविष्य में मिलकर सामना करने के संभावित तरीके तलाश सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि भारत के लोगों को जल्दी इस महामारी से राहत मिले। उन्होंने यह भी कहा कि भारत सरकार को महामारी के मद्देनजर कश्मीरी नेताओं और सभी कश्मीरी बंदियों को तुरंत जेल से रिहा करना चाहिए।

पिछले सप्ताह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत के साथ एकजुटता जाहिर करते हुए कहा था कि मानवता पर आए इस वैश्विक संकट का मिलकर सामना करना चाहिए।

 

बुलेटिन्स ऑफ इंडिया पर अन्य अद्यतन